घर »  ब्लॉग » स्कूल मालिक »  स्कूल सूचना प्रणाली के साथ डेटा को बनाए रखना, संग्रहीत करना, ट्रैक करना और मॉनिटर करना। क्लिक करें और जानें

स्कूल सूचना प्रणाली के साथ डेटा को बनाए रखना, संग्रहीत करना, ट्रैक करना और मॉनिटर करना। क्लिक करें और जानें

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें

रोमांचक ऑफ़र जल्द ही समाप्त होने वाले हैं !!

तकनीकी क्रांति ने दुनिया को तूफान से ले लिया है, और इस उच्च तकनीक और अभिनव तकनीकी वृद्धि के प्रभाव दुनिया के हर क्षेत्र में फैल रहे हैं, चाहे वह समाचार, वित्त, खेल, विज्ञान या शिक्षा हो। भारत में, देश शुरू में विभिन्न तकनीकी विशेषताओं और उपलब्ध सुविधाओं को अपनाने के लिए धीमा था, लेकिन कोविड -19 महामारी के आगमन ने इसे बदल दिया और प्रौद्योगिकी को अपनाने में तेजी लाई, विशेष रूप से शिक्षा क्षेत्र में।
चूंकि स्कूलों और कॉलेजों को शारीरिक संचालन को बंद करने के लिए मजबूर किया गया था और छात्रों को घर से कक्षाओं में भाग लेना पड़ा था, इसलिए दुनिया भर के स्कूलों को कक्षाओं और परीक्षाओं का संचालन करने के लिए इंटरनेट और दूरसंचार प्रौद्योगिकी पर भरोसा करने के लिए मजबूर किया गया था। महामारी की शुरुआत के बाद से, स्कूलों ने तेजी से गति बनाए रखने और बदलते समय के साथ तालमेल रखने के लिए कई नई प्रौद्योगिकियों को अपनाया है। उन प्रौद्योगिकियों में से एक स्कूल सूचना प्रणाली है।

स्कूल सूचना प्रणाली क्या है?

एक स्कूल सूचना प्रणाली एक अनुप्रयोग है जो कनेक्टेड कंप्यूटरों और टैबलेट जैसे अन्य उपकरणों के नेटवर्क के माध्यम से छात्र जानकारी को संग्रहीत, रखरखाव, मॉनिटर और ट्रैक करता है। स्कूल सूचना प्रणाली (छात्र सूचना प्रणाली) आजकल स्कूलों के लिए आवश्यक है क्योंकि बड़ी संख्या में नामांकन और छात्र गतिविधियों के कारण जो बहुत सारे डेटा उत्पन्न करते हैं।
स्कूल आजकल पूरे वर्ष में केवल अकादमिक कक्षाओं और अंत में परीक्षाओं के साथ योर के स्कूलों की तरह नहीं हैं। क्विज़, नाटक, खेल, योग, रीडिंग क्लब, विभिन्न छात्र क्लब, पाठ्येतर गतिविधियों और स्कूलों में होने वाली छात्र विधानसभाओं जैसी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इन सभी को स्कूल के डेटाबेस में रिकॉर्ड और पंजीकृत किया जाना चाहिए, जो छात्र सूचना प्रणाली द्वारा किसी भी त्रुटि के बिना किया जाता है।
लीड की छात्र सूचना प्रणाली एक स्कूल की कर्मियों की लागत को कम करती है क्योंकि कई कार्यों को मनुष्यों के बजाय प्रौद्योगिकी द्वारा पूरा किया जा सकता है। लीड का छात्र सूचना प्रणाली स्वचालित रूप से डेटाबेस में त्रुटियों की रिपोर्ट करती है, इसलिए व्यवस्थापकों को मैन्युअल रूप से डेटा की जांच करते रहने की आवश्यकता नहीं है।

हम एक स्कूल सूचना प्रणाली के साथ डेटा कैसे बनाए रख सकते हैं?

एक छात्र सूचना प्रणाली छात्र डेटा को बनाए रखने के लिए एकदम सही उपकरण है। यह ऑनलाइन 24/7 है, और चूंकि यह हमेशा चल रहा है और इसमें कोई डाउनटाइम नहीं है, इसलिए यह चौबीसों घंटे छात्र डेटा बनाए रख सकता है। इसके अलावा, डेटाबेस व्यवस्थापक कुछ प्राथमिकताओं को लीड छात्र सूचना प्रणाली सेटिंग्स में सेट कर सकते हैं उपयुक्त ध्वज या चेतावनियों को उठाने के लिए जब भी छात्र डेटा में कोई त्रुटि पाई जाती है।
लीड के छात्र सूचना प्रणाली ने छात्र सूचना प्रणाली में कठोर जांच को प्रोग्राम किया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या किसी छात्र ने गलत जानकारी दर्ज की है। उदाहरण के लिए, यह छात्र डेटा में किसी भी aberrations का पता लगा सकता है, जैसे कि पिता का नाम अलग-अलग रूपों में अलग-अलग लिखा गया है या पते का पिन कोड 6 के बजाय 10 अंकों के साथ दर्ज किया गया है। जब यह ऐसी किसी भी गलत जानकारी का पता लगाता है, तो यह तुरंत छात्र, छात्र को असाइन किए गए शिक्षक और डेटाबेस प्रशासकों को चेतावनी देता है ताकि वे गलत डेटा का पता लगा सकें और छात्र को इसे सही कर सकें। इस प्रकार, डेटाबेस का स्वचालित रखरखाव चौबीसों घंटे होता है।

हम स्कूल सूचना प्रणाली के साथ डेटा कैसे संग्रहीत कर सकते हैं?

चूंकि छात्र डेटा मुख्य रूप से कुछ छवियों के साथ पाठ्य जानकारी है, इसलिए छात्र सूचना प्रणाली में छात्र डेटा स्टोर करना बहुत आसान है। यह बड़ी मात्रा में छात्र डेटा संग्रहीत कर सकता है, जो आमतौर पर भारतीय स्कूलों में अध्ययन करने वाले सैकड़ों या हजारों छात्रों की तुलना में कहीं अधिक है। कंप्यूटर को भंडारण और स्मृति के बारे में मनुष्यों पर लाभ होता है क्योंकि उनकी रिकॉर्ड करने, याद रखने और जानकारी प्राप्त करने की क्षमता मनुष्यों से कहीं बेहतर है।

तो एक छात्र सूचना प्रणाली आसानी से लाखों छात्रों के लिए जानकारी स्टोर कर सकती है, कुछ हजार के बारे में क्या बात करनी है? यह सब करना है कि छात्रों को अपने डेटाबेस में दर्ज सभी डेटा लिखना है और इसे लीड के विशेष रूप से विकसित फ़ाइल प्रारूप में संग्रहीत करना है जो छात्र डेटा की लंबी पंक्तियों और स्तंभों के लिए अनुकूलित है। कई गणितीय और एल्गोरिथम फ़ंक्शन हैं जिन्हें एक डेटाबेस को चलाने के लिए कहा जा सकता है, और यह तदनुसार अपने डेटा बैंकों में संग्रहीत छात्र डेटा को संसाधित कर सकता है।

हम स्कूल सूचना प्रणाली के साथ डेटा को कैसे ट्रैक कर सकते हैं?

लीड के छात्र सूचना प्रणाली को स्कूल के कर्मचारियों को अपडेट करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है जब भी इसके डेटाबेस में छात्र किसी भी जानकारी को बदलते हैं। इसलिए जब भी छात्र अपनी जानकारी बदलता है तो यह एक उपयुक्त चेतावनी स्तर के साथ एक अधिसूचना भेजेगा। इसलिए एक छात्र सूचना प्रणाली आसानी से छात्र जानकारी को ट्रैक कर सकती है और जब भी इसके डेटा बैंकों में परिवर्तन होते हैं तो उचित चेतावनियां और सूचनाएं बढ़ा सकती हैं।

यह उन सभी परिवर्तनों का इतिहास भी रख सकता है जो अतीत में एक छात्र के खाते में हुए हैं, जो यह समझने में मदद कर सकते हैं कि छात्र ने कैसे प्रगति की है। उदाहरण के लिए, यह ट्रैक कर सकता है कि पिछले कुछ सेमेस्टर में छात्र के अंकों में सुधार या बिगड़ने का तरीका क्या है। छात्र डेटा को संसाधित करने के बाद, छात्र सूचना प्रणाली हिस्टोग्राम, ग्राफ, चार्ट और छवियों जैसे अच्छे दृश्य प्रस्तुतियों को उत्पन्न कर सकती है जो स्पष्ट रूप से अनुरोधित छात्र डेटा दिखाती हैं।

हम स्कूल सूचना प्रणाली के साथ डेटा की निगरानी कैसे कर सकते हैं?

लीड-संचालित स्कूल आसानी से लीड के छात्र सूचना प्रणाली के साथ छात्र डेटा की निगरानी कर सकते हैं। डेटा बैंकों में संग्रहीत छात्र डेटा समय के साथ बदल जाएगा क्योंकि छात्र सेमेस्टर के माध्यम से प्रगति करते हैं, अधिक असाइनमेंट जमा करते हैं, और अधिक परीक्षाएं लेते हैं। इसलिए छात्र सूचना प्रणाली को छात्र डेटा पर चेक चलाने के लिए पहले से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है ताकि जानकारी दर्ज करते ही कुछ परिवर्तनों का पता लगाया जा सके, बाद में पाए जाने के बजाय जब वे गलती से खोजे जाते हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण यह है कि यदि शिक्षक यह जानना चाहता है कि क्या किसी भी विषय की सेमेस्टर परीक्षा में किसी छात्र के अंक पिछले सेमेस्टर की तुलना में 20% से अधिक कम हो जाते हैं, तो छात्र सूचना प्रणाली इसके लिए एक चेतावनी बढ़ा सकती है यदि किसी भी छात्र के मामले में घटना पास हो जाती है। चूंकि छात्र सूचना प्रणाली हमेशा ऑनलाइन होती है, इसलिए यह छात्र डेटा की लगातार निगरानी कर सकती है और चेतावनियों और अलर्ट को बढ़ा सकती है जब भी कोई और चेक सच हो जाता है, या किसी भी पूर्व-कॉन्फ़िगर की गई शर्तों को पूरा किया जाता है।

लीड की छात्र सूचना प्रणाली भी नवीनतम साइबर सुरक्षा एल्गोरिदम के साथ बनाई गई है, इसलिए छात्र डेटा चोरी होने, बदलने या अन्यथा प्रभावित होने की कोई संभावना नहीं है। कोई भी हैकर्स, क्रैकर्स, या ब्लैकहैट प्रोग्रामर लीड के छात्र सूचना प्रणाली पर संग्रहीत डेटा तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। तो यह एक आदर्श निगरानी उपकरण है।

निष्कर्ष –

उपरोक्त लेख से पता चलता है कि कैसे लीड की छात्र सूचना प्रणाली स्कूलों को प्रभावी ढंग से छात्र डेटा को बनाए रखने, स्टोर करने, ट्रैक करने और निगरानी करने में मदद करती है। यह नवीनतम डेटाबेस और साइबर सुरक्षा प्रौद्योगिकियों के साथ बनाया गया है और लीड-संचालित स्कूलों को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास सेवाएं प्रदान करने के लिए नियमित रूप से अपग्रेड और पैच किया गया है। तो आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं? +91 86828 33333 या [email protected] से संपर्क करके आज अपने स्कूल के लिए लीड की छात्र सूचना प्रणाली प्राप्त करें।

लेखक के बारे में

जोएल वास

इस लेखक से अधिक

डिजिटल कक्षाएं उम्मीद से अधिक समय तक रहने के लिए यहां हैं- परिवर्तन को गले लगाना

कई लोग छात्रों की शिक्षा पर लंबे समय तक व्यवधान के दीर्घकालिक निहितार्थों को समझना चाहते हैं और कोविड -19 या इस तरह के संकट के कारण सीखने के नुकसान को कम करने में मदद करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है

और पढ़ें

अपने बच्चे को एक नई भाषा सीखने में मदद करने के 5 आसान तरीके

भारत जैसे देश में द्विभाषी होना आश्चर्यजनक नहीं है। पश्चिमी दुनिया के विपरीत, भारत में अधिकांश बच्चों को कम से कम दो भाषाएं सीखनी पड़ती हैं:

और पढ़ें

स्मार्ट कक्षाएं- घर पर स्कूल की दक्षता लाना

चूंकि स्कूल बंद होने से दुनिया की छात्र आबादी का लगभग 80% प्रभावित होता है, इसलिए घर नया स्कूल है। सीखने के लिए एक संरचित दृष्टिकोण ने एक बड़े पैमाने पर हिट लिया, और छात्रों को उनके द्वारा सभी सीखने के लिए छोड़ दिया गया था

और पढ़ें

एकीकृत शिक्षण प्रणाली स्कूल मालिकों को 100% पूर्ण स्कूल चलाने की अनुमति देती है

2020 वैश्विक आबादी के लिए परेशान करने वाला रहा है। स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली ने सभी समय के सबसे बड़े बुरे सपने में से एक को देखा, और दुनिया भर में व्यापार में गिरावट आई, यहां तक कि एसी में सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं को भी छोड़ दिया गया।

और पढ़ें

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें

रोमांचक ऑफ़र जल्द ही समाप्त होने वाले हैं !!
लीड
x
फिर से खोलने की योजना
अपने स्कूल?

यहां आपके लिए एक आसान गाइड है

पूछताछ अब हमारे साथ चैट
वाट्सएप
x

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें

रोमांचक ऑफ़र जल्द ही समाप्त होने वाले हैं !!