ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के क्या फायदे हैं | सीसा

ऑनलाइन पढ़ाई कोई नई बात नहीं है। हालांकि, दशकों तक, विशेष रूप से स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन सीखने को सीखने का एक पूरक तरीका माना जाता था। महामारी से प्रेरित लॉकडाउन ने इस परिप्रेक्ष्य को बदल दिया। हालांकि बहुत से लोग इसे नए सामान्य के रूप में स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक थे, अंततः उन्हें इसे स्वीकार करना पड़ा क्योंकि यह छात्रों के भारी सीखने के नुकसान से बचने का एकमात्र विकल्प था।

इस ब्लॉग में, हम ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के शीर्ष 3 लाभों पर एक नज़र डालेंगे और यह कैसे अच्छे के लिए शिक्षा प्रणाली को बदलने में मदद कर सकता है:

  • व्याख्यान फिर से देखें

ऑनलाइन व्याख्यान रिकॉर्ड करने का एक विकल्प है। इसलिए यदि कोई छात्र किसी भी कारण से कक्षा को याद करता है, तो वे इसे कभी भी फिर से देख सकते हैं। ऑफलाइन क्लास में यह संभव नहीं है। ऑफ़लाइन कक्षाओं में, जब कोई बच्चा बीमार हो जाता है या घर पर आपातकालीन स्थिति होती है, तो उनके पास अपने दोस्तों द्वारा साझा किए गए नोट्स का उल्लेख करने या बस पाठ्यपुस्तक से पढ़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। ऑनलाइन स्कूली शिक्षा अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण इस तरह के किसी भी सीखने के नुकसान से बचने के लिए छात्रों के लिए फायदेमंद है।

लीड पावर्ड स्कूलों में, छात्रों को लीड छात्र ऐप से लैस किया जाता है। ऐप बच्चों को लाइव कक्षाओं और रिकॉर्ड किए गए दोनों को देखने में सक्षम बनाता है। उपयोगकर्ता मुख्य 'जानें' डैशबोर्ड पर 'अपनी कक्षा में भाग लें' विकल्प के नीचे दिन-प्रतिदिन की कक्षाएं देख सकते हैं। साथ ही, वे संशोधित करने के लिए कक्षाओं को फिर से देखने के लिए 'चेंज डेट' विकल्प का भी पता लगा सकते हैं।

  • समय बचाता है

ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के महत्वपूर्ण लाभों में से एक यात्रा की गैर-आवश्यकता है। इससे न केवल समय की बचत होती है, बल्कि बच्चों द्वारा स्कूल से आने-जाने में खर्च की जाने वाली ऊर्जा की भी बचत होती है। निश्चित रूप से, स्कूल में उन्हें मिलने वाला सहकर्मी सीखना महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आप उज्ज्वल पक्ष को देखते हैं, तो बहुत से बच्चे ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के कारण कम से कम 1-2 घंटे की यात्रा के समय और परिश्रम को बचाते हैं। इस समय का उपयोग कहीं और किया जा सकता है, जैसे कि खेल या यहां तक कि आराम करना।

यहां तक कि शिक्षकों के लिए, ऑनलाइन स्कूली शिक्षा उपस्थिति लेने जैसे मैनुअल कार्यों को करने में बिताए गए समय को कम करती है। यदि स्कूल में एक एकीकृत सीखने की प्रणाली है, तो वे बस अपने ऐप्स पर अपनी उपस्थिति को पंच कर सकते हैं। यहां तक कि अगर कक्षाएं ज़ूम पर आयोजित की जा रही हैं तो वे बस चैटबॉक्स में अपना नाम टाइप कर सकते हैं और शिक्षक इसे नोट कर सकते हैं। शिक्षक को दैनिक उपस्थिति को नोट करने के लिए सभी का नाम पुकारने में 10-15 मिनट बिताने की कोई आवश्यकता नहीं है। असाइनमेंट एकत्र करने या होमवर्क पर पालन करने जैसे अन्य कार्यों को छात्र ऐप्स पर अनुस्मारक द्वारा स्वचालित रूप से किया जा सकता है, जो एकीकृत शिक्षण प्रणालियों का हिस्सा हैं।

  • बढ़ी हुई पहुंच

ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के साथ, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अब केवल सर्वश्रेष्ठ स्कूलों और मेट्रो शहरों तक ही सीमित नहीं है। पूरक एडटेक समाधानों के साथ-साथ ऑनलाइन स्कूल सिस्टम दोनों के साथ, अब टियर 2 या 3 शहरों के छात्रों के लिए भी अपने घरों के आराम से समान रूप से अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा तक पहुंचना संभव है। यह भारत में शिक्षा असमानता को कम करने में मदद करने में आगे बढ़ता है। यहां तक कि जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जो छात्र नियमित रूप से कक्षाओं में भाग लेने के लिए नहीं मिलते हैं, उन्हें सीखने से चूकने की आवश्यकता नहीं है। वे हमेशा पकड़ने के लिए रिकॉर्डिंग या अन्य अध्ययन सामग्री पर वापस जा सकते हैं। यह उन छात्रों के मामले में विशेष रूप से सच है जो अक्सर बीमार पड़ते हैं या यहां तक कि ऐसे छात्र भी जो खेल अभ्यास जैसे अतिरिक्त भागीदारी के कारण नियमित रूप से अपनी कक्षाओं में भाग नहीं ले सकते हैं।

 

प्रभावी ऑनलाइन स्कूल प्रबंधन में लीड कैसे मदद कर रहा है

भारत भर में 3000+ स्कूल, अपने छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने में मदद करने के लिए लीड पर भरोसा करें और अधिक जानें

लेखक के बारे में

मोहिनी राठी

इस लेखक से अधिक

हाइब्रिड सीखने के युग में माता-पिता को सक्रिय रूप से कैसे शामिल करें

एक माता-पिता आमतौर पर बच्चे का पहला शिक्षक होता है, लेकिन समय के साथ, उनके सीखने में उनकी भागीदारी का दायरा मंद हो जाता है। हालांकि, हाइब्रिड सीखने के साथ छात्रों के लिए आगे का रास्ता बन रहा है, माता-पिता '

अधिक जानें

दूरस्थ शिक्षा के दौरान जीवन के लिए ऑनलाइन कक्षा लाना

कोविड-19 के कारण अचानक शैक्षिक प्रणाली में बदलाव के साथ, दुनिया भर के स्कूलों ने ऑनलाइन शिक्षा को अपनाया है। हालांकि, दूरस्थ शिक्षा अप्रभावी है यदि छात्रों को संलग्न नहीं किया जाता है, या उत्तेजित नहीं किया जाता है,

अधिक जानें

2021 में अपने बच्चों के लिए सही गणित ऐप कैसे चुनें

गणित छात्रों के बहुमत के लिए एक पीड़ादायक बिंदु रहा है। आजकल, हमारे पास गणित सीखने के ऐप्स की अधिकता उपलब्ध है।

अधिक जानें

शिक्षकों के लिए सर्वश्रेष्ठ ऐप्स क्या हैं: एक निश्चित सूची

ऑनलाइन शिक्षा के आज के युग में, सीखना और पढ़ाना अब कक्षा की सीमाओं तक सीमित नहीं है। ऐप्लिकेशन और स्मार्ट डिवाइस

अधिक जानें

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें

रोमांचक ऑफ़र जल्द ही समाप्त होने वाले हैं !!
वाट्सएप