• चूंकि हमारे स्कूल ने लीड के साथ साझेदारी की है, इसलिए मेरे छात्र, जिन्हें मैं ईएलजीए सिखाता हूं, ने प्रगति की है।

    हीना व्यास
    प्री-प्राइमरी टीचर, मदर केयर स्कूल, नडियाद, गुजरात
  • लीड मेरी बेटी को उज्ज्वल और आत्मविश्वास से भरे भविष्य के लिए तैयार कर रहा है।

    शिल्पा कुरील
    सिमरन की मां, एलकेजी छात्रा, जीनियस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, रूपनगर, पंजाब।
  • लीड बच्चे के लिए एक सकारात्मक शैक्षणिक वातावरण और पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करता है

    अविनाश कुमार शर्मा
    सीनियर मैथ टीचर, मदर केयर स्कूल, नडियाद, गुजरात।
  • यदि किसी छात्र की अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझा जाता है, तो वे आसानी से कठिन परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम होंगे।

    अमीषा पटेल
    सीबीएसई कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा की टॉपर साक्षी पटेल की मां, मदर केयर स्कूल, नाडियाड, गुजरात
  • लीड की शिक्षण पद्धति ऐसी है कि बच्चों की अवधारणाएं स्पष्ट हो जाती हैं।

    तेजिंदर कौर
    हर्षलीन की मां, जीनियस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, रूपनगर, पंजाब
  • लीड के इंटरैक्टिव शिक्षण विधियों ने विभिन्न गतिविधियों और व्यावहारिक अनुप्रयोगों के माध्यम से हमारे बच्चों के बीच एक स्वस्थ सीखने के माहौल को बढ़ावा देने में मदद की है।

    आयशा सुनीरा
    प्री-प्राइमरी टीचर, मेरिडियन पब्लिक स्कूल, मंजेरी, केरल
  • मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि लीड के साथ, मैं भारत के भविष्य को आकार दे रहा हूं।

    तेजस्वी निर्मल
    गणित और विज्ञान शिक्षक, कुंजीर पब्लिक स्कूल, पुणे
  • लीड ने हमें यह समझने में मदद की कि बच्चों को सही उद्देश्य और शिक्षण के उचित तरीके के साथ चरण-दर-चरण कैसे पढ़ाया जाए।

    गुरजीत सैनी
    टीचर, जीनियस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, रूपनगर, पंजाब
  • लीड ने हमारे स्कूल में सब कुछ व्यवस्थित किया है। लीड की पद्धति के माध्यम से, 18 वर्षों की हमारी परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया समाप्त हो गई

    डब्ल्यू. बास्को इरायनबु
    निदेशक, लिटिल फ्लावर मैट्रिक एचआर सेकेंडरी स्कूल, तमिलनाडु
  • लीड एक ऐसी प्रणाली है जो स्कूल को स्थिरता प्रदान करती है, जहां माता-पिता खुश हैं, छात्र प्रगति कर रहे हैं और प्रबंधन स्थिर है।

    रोहिणी दत्तात्रेय लाड
    प्रिंसिपल, कुंजीर पब्लिक स्कूल, पुणे
  • एक निदेशक के रूप में, मेरी इच्छा थी कि मेरे छात्र आत्मविश्वास से दूरदर्शी बनें, और हमने लीड के कारण इसे हासिल किया है।

    गुरप्रीत माथुर
    निदेशक, जीनियस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, रूपनगर, पंजाब
  • रंजीता चाहती है कि उसका बेटा बिना याद किए और बिना किसी तनाव के पढ़ाई में रुचि विकसित करे। लीड के अभिनव पाठ्यक्रम के साथ, वह अपने बेटे में तेजी से सुधार देख रही है, जो वर्तमान में एसकेजी स्तर पर है।

    रंजीता
    लिटिल फ्लावर मैट्रिक एचआर सेक स्कूल
  • सिराज सीएम, वर्णन करता है कि कैसे लीड पाठ्यक्रम अपनी पाठ योजनाओं और शिक्षण प्रथाओं में नवीनतम तकनीक को शामिल करता है ताकि छात्रों को हाल के रुझानों के साथ अद्यतित रखा जा सके। वह बताते हैं कि कैसे लीड बच्चों को तकनीकी प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करने के मामले में एक कदम आगे रहने में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है।

    सिराज सीएम
    माता-पिता, मेरिडियन पब्लिक स्कूल में स्कूल
  • साईं नंदिका के माता-पिता साझा करते हैं कि कैसे LEAD शिक्षण के चरण-दर-चरण पद्धति का अनुसरण करता है। वे इस बात से खुश हैं कि कैसे यह उनके बच्चे को बेहतर ढंग से समझने और एक स्पष्ट विचार प्रक्रिया विकसित करने में मदद कर रहा है। 

    बी लक्ष्मी नारायण, बी देवकी देवी
    माता-पिता, सेंट एंथोनी हाई स्कूल, संगरेड्डी
  • विहान के पिता साझा करते हैं कि उनके पूरे परिवार के लिए शिक्षा कितनी महत्वपूर्ण रही है। इसी कारण से वे चाहते हैं कि विहान भी अपने लिए एक अच्छा जीवन बनाने में शिक्षा के महत्व को जाने। वह अंकों के बजाय अवधारणाओं में भी दृढ़ विश्वास रखते है। वह विहान को विषयों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए लीड के अवधारणा-आधारित दृष्टिकोण के साथ अपनी संतुष्टि साझा करते है। इस तरह वह सोचता है कि छात्र न केवल बेहतर ढंग से समझने में सक्षम हैं बल्कि दूसरों को अवधारणाओं को समझाने में भी सक्षम हैं। वह सोचता है कि यही कारण लीड संचालित स्कूलों को अन्य से भिन्न करता है।

    विनय कुमार
    अभिभावक, सेंट पीटर्स हाई स्कूल संगरेड्डी
  • एसएलसी ने अभिराम को दृश्य तरीके माध्यम से 'ज्वालामुखी विस्फोट' की अवधारणा को समझने और समझाने के लिए प्रोत्साहित किया।

    अभिराम
    सेंट एंथोनी हाई स्कूल (ऑरेंज बोल्ड)
  • एसएलसी ने विशाल को उनकी रचनात्मकता का पता लगाने के लिए प्रेरित किया। इस वीडियो में, उसे शुरूुआत से एक ग्राफिक उपन्यास बनाते हुए देखें।

    आर ए विशाल
    थंगम माउंट लिटेरा ज़ी स्कूल
  • एसएलसी ने अनुरीत को एक विज्ञान मॉडल बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस वीडियो में, उसे एक सुंदर विज्ञान मॉडल का उपयोग करके जल चक्र के विभिन्न चरणों की व्याख्या करते हुए देखें।

    अनुरीत कौर
    डिवाइन इंटरनेशनल स्कूल
  • एसएलसी ने संजीव को अपने गणित कौशल को बढ़ावा देने में मदद की । इस वीडियो में, उसे दो नंबरों का एचसीएफ खोजने का एक अभिनव तरीका पेश करते हुए देखें ।

    संजीव सत्यविक
    नागार्जुन मॉडल स्कूल
  • इस विशेष लीड स्टोरी में, बी. पूजिता ने बताया कि कैसे उन्होंने और उनकी बेटी ने लीड के साथ इस शैक्षिक बाधा को पार किया। जोशीता और उनके साथियों ने हर विषय के लिए एक अलग तरह का तरीका अपनाया। उदाहरण के लिए, 'कंक्रीट-सचित्र-सार' पद्धति का उपयोग करके गणित पढ़ाया जाता है। इससे उन्हें बीजगणितीय योगों की कल्पना करने और उन्हें आसानी से हल करने में मदद मिली।

    बी. पूजिता
    माता-पिता, कैमफोर्ड इंग्लिश हाई स्कूल, चित्तूर
  • के. दीक्षिता, कैमफोर्ड इंग्लिश हाई स्कूल की छात्रा, लीड संचालित स्कूल में पढ़ने का मूल अनुभव साझा करती हैं । इस खूबसूरत लीड स्टोरी में, वह इस बारे में बात करती है कि तकनीकी-सक्षम होने के बाद उसकी कक्षा कैसे बदल गई।

    के. दीक्षिता
    कैमफोर्ड ग्रुप ऑफ स्कूल्स के छात्र
  • स्कूलों को हमारी कार्यप्रणाली को स्वीकार करते हुए और अपनी प्रगति के साथ हम पर भरोसा करते हुए देखना वास्तव में एक विनम्र क्षण है। कैमफोर्ड इंग्लिश हाई स्कूल की अकादमिक समन्वयक हरिप्रिया ने लीड के साथ अपनी यात्रा साझा की।

    हरिप्रिया के
    कैमफोर्ड ग्रुप ऑफ स्कूल्स के शिक्षक
  • कई छात्रों को गणित के फॉर्मूले में कठिनाई होती है जिससे उन्हें बीजगणितीय समस्याओं से डर लगता है। चित्तौड़ के कैमफोर्ड ग्रुप ऑफ स्कूल्स में गणित की शिक्षिका दुर्गा देवी ने अपने छात्रों को इस विषय से जुड़ी चुनौतियों को आसानी से समझने में मदद की।

    दुर्गा देवी
    कैमफोर्ड ग्रुप ऑफ स्कूल्स के शिक्षक
  • इस लीड स्टोरी में, कैमफोर्ड ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीआर महेश ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपने स्कूल में बेहतर छात्र शिक्षा की कल्पना की थी। इस सपने को पूरा करने का मतलब था, पुराने जमाने के रटने वाले शिक्षण से आगे बढ़ना और कक्षाओं में आधुनिक तकनीकों को शामिल करना।

    सीआर महेश
    कैमफोर्ड ग्रुप ऑफ स्कूल के अध्यक्ष
  • लॉकडाउन की घोषणा होने पर हमने लीड चुनने का फैसला किया । नेकी की और दरिया में डाल दी। हम पूरी तरह से अंधेरे में थे और लीड की मदद के बिना ऑनलाइन स्कूल शुरू नहीं कर सकते थे। हमने इसे सही समय पर चुना और प्रगति को देखकर खुश हैं । यदि हमने मार्च २०२० में यह निर्णय नहीं किया होता तो महामारी के गंभीर परिणाम होते ।

    सेल्वामनी शिवलिंगम
    शैक्षिक संवाददाता, आदर्श विद्यालय
  • बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज भी मजेदार लगती हैं। हम शुरू में चिंतित थे लेकिन LEAD के परिवर्तनों को छात्रों और अभिभावकों दोनों ने अच्छी तरह स्वीकार किया है। महामारी ने स्कूली शिक्षा के तरीके को बदल दिया है और अब समय आ गया है कि हम इन परिवर्तनों को स्वीकार करें और इसे अपना सर्वश्रेष्ठ दें। मुझे खुशी है कि मेरे शिक्षकों और छात्रों को विश्व स्तरीय संसाधन और अवसर मिले।

    श्वेतांगना संतराम
    प्रिंसिपल, विल्सनिया स्कॉलर्स होम
  • बच्चों के साथ ज्ञान बांटना और उन्हें बढ़ते हुए देखना मेरा जुनून है और यह मुझे रोजाना एक बेहतर शिक्षक बनने के लिए प्रेरित करता है! LEAD ने हमारे स्कूल के सभी शिक्षकों को कुछ अद्भुत संसाधन प्रदान किए हैं। मुझे शिक्षक टैब पर उपलब्ध ऑडियो-विज़ुअल संसाधन पसंद हैं। क्या आप विश्वास कर सकते हैं, ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान भी हमारी शत-प्रतिशत उपस्थिति होती है। प्रत्येक शिक्षक प्रशिक्षण और कार्यशालाओं में भाग लेता है ताकि शिक्षण और सीखना समान रूप से आनंददायक हो।

    कंचन सावंत
    एकेडमिक कोऑर्डिनेटर, लीड, मनगांव
  • LEAD के अनूठे पाठ्यक्रम के बारे में सबसे अच्छी बात ELGA कक्षाएं हैं। ELGA अंग्रेजी भाषा और सामान्य जागरूकता है। पहली बार बच्चों को अंग्रेजी केवल एक विषय के रूप में नहीं बल्कि उनके कौशल के आधार पर पढ़ाया जा रहा है। इससे हमारे छात्रों को आत्मविश्वासी अंग्रेजी सीखने में मदद मिली है और वे इस मजबूत नींव को अन्य विषयों में भी लागू करने में सक्षम होते हैं। मुझे यह तरीका बहुत क्रांतिकारी और बेहद प्रभावी लगता है।

    एसएस भुल्लर
    स्कूल मालिक, डिवाइन इंटरनेशनल स्कूल
  • जब महामारी फैली और तालाबंदी की घोषणा की गई। हम वास्तव में इस स्थिति से अनजान थे। अचानक स्कूल बंद हो गए और हमारा बेटा सारा दिन घर पर ही रहने लगा। न केवल उसका अध्ययन बंद हो गया, हमें पता नहीं था कि उसे पूरे दिन कैसे व्यस्त रखा जाए। एक हफ्ते से भी कम समय में उनका स्कूल पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया। समय सारिणी के अनुसार कक्षाएं संचालित की गईं। यहां तक कि उनके पास गृह कार्य, साप्ताहिक कार्य और मूल्यांकन भी थे। यह लीड के साथ एक अभूतपूर्व अनुभव रहा है और हमें इसके ऑनलाइन या ऑफलाइन होने से कोई आपत्ति नहीं है। हम उनकी शिक्षा का हिस्सा बन गए हैं और यह सबसे अच्छा हिस्सा है।

    योगेश और योगिता तेंदुलकर
    माता-पिता, लीड स्कूल, मनगांव
  • मेरी बेटी को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिला। उसने कहानी कहने की प्रतियोगिता जीती, कुछ भी और, हमें अधिक गौरवान्वित नहीं कर सकता। जब वह परिपूर्ण अंग्रेजी में बोलती है तो मेरी आंखों में आंसू आ जाते हैं। यह LEAD के ELGA कार्यक्रम के बिना संभव नहीं हो सकता था। केवल अंग्रेजी ही नहीं, हीं सभी विषयों को वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग को ध्यान में रखते हुए पढ़ाया जाता है। मुझे विश्वास है कि मेरी बेटी का भविष्य उज्ज्वल है और उसका ज्ञान और कौशल स्वयं अपनी जगह बनाएंगे। मुझे अनन्या की मां होने पर गर्व है।

    संध्या पाटिल
    अभिभावक, अकादमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल
  • मेरी बेटी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग ले रही है और इतनी कम उम्र में वह बहुत आश्वस्त है। जिस तरह से उसके शिक्षक और प्रधानाचार्य छात्रों को अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने और नई चीजों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, मैं उसकी प्रशंसा करती हूं। ये ऐसे कौशल हैं जो वास्तव में उन्हें भविष्य में चमकने में मदद करेंगे और मुझे इस प्रक्रिया का हिस्सा बनने पर गर्व है। वह सवाल पूछती रहती है और कभी थकती नहीं है।

    शानस आयशा
    माता-पिता, वर्धमान गर्ल्स स्कूल
  • मेरे दो छोटे बच्चे लीड की मानगांव शाखा में पढ़ते हैं। दूरदराज के क्षेत्र में, उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूल का होना माता-पिता के लिए आश्चर्य की बात थी। जब लीड शुरू हुआ, तो शिक्षकों ने हमें अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने अपनी बात रखी और उच्च ग्रेड तक स्कूल का निर्माण किया। जिस तरह से लीड अपने एल्गा पाठ्यक्रम का उपयोग करके अंग्रेजी पढ़ाता है, उस पर भी हमें गर्व है।

    राजेंद्र खाडे
    अभिभावक, लीड स्कूल, मनगांव
  • हमारे शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए सभी प्रशिक्षण बहुत आसानी से हुए। ऑनलाइन सत्र LEAD के बिना कभी नहीं हो सकते थे। लर्निंग ऐप पर लाइव क्लासेस और आस्क डाउट बेहतरीन फीचर हैं। 2020 एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण वर्ष था और LEAD की बदौलत हम शिक्षा में नुकसान को कम करने में सक्षम हुए हैं। उपस्थिति हमेशा एक समस्या रही है और हाइब्रिड लर्निंग के लिए धन्यवाद, इससे हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उच्च गुणवत्ता वाली, निर्बाध शिक्षा प्रदान करने में सक्षम हुए हैं।

    चेतन बंसल
    स्कूल मालिक और प्रिंसिपल, शेमरॉक स्कूल
  • मैंने 20 से अधिक वर्षों से शैक्षणिक क्षेत्र में काम किया है। मैंने हमेशा पारंपरिक और रटने की सीख को ही देखा है। लेकिन LEAD के आने के बाद, छात्रों ने मल्टीमॉडल दृष्टिकोण का उपयोग करके सीखना शुरू कर दिया है। ऐसे बहुत से दिलचस्प संसाधन और उपकरण हैं जिनका उपयोग शिक्षक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पढ़ाने के लिए कर सकते हैं। ऑनलाइन लर्निंग ऐप अद्भुत काम कर रहा है और माता-पिता अपने बच्चे की सीखने की प्रक्रिया में अधिक शामिल हो गए हैं।

    सोनिया थॉमस
    प्राचार्य, लीड स्कूल, मनगांव
  • शुरू में हमने सोचा था कि महामारी केवल 2-3 महीने ही चलेगी लेकिन ऐसा नहीं था! हालांकि, LEAD ने हमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कक्षाओं की तैयारी में मदद की। उन्होंने हमारा मार्गदर्शन करने और शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए कई वेबिनार की व्यवस्था की। माता-पिता ने लॉकडाउन के दौरान फीस देने से इनकार कर दिया लेकिन LEAD ने हमें एक रास्ता दिखाया और साथ ही अधिक फीस वापिस पाने में हमारी मदद की। वे अब एक वर्ष से अधिक समय से हमारे अकादमिक और प्रशासनिक भागीदार हैं और मैं LEAD के समर्थन के बिना स्कूल चलाने की कल्पना नहीं कर सकता।

    संजय जाधव
    स्कूल मालिक, अकादमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल
  • हमारे छात्रों और अभिभावकों पर LEAD के प्रभाव को देखकर हम स्तब्ध हैं। यदि स्कूल LEAD से संबद्ध नहीं है, तो माता-पिता अपने बच्चों को दूसरे स्कूल या शाखा में स्थानांतरित करने से मना कर देते हैं। वे अपने बच्चे के समग्र प्रदर्शन, विशेषकर अंग्रेजी में भारी बदलाव देखने में सक्षम हैं। एक संवाददाता के रूप में, मैं यह भी देख पा रहा हूं कि ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान भी छात्र बहुत अधिक व्यस्त और आत्मविश्वासी होते हैं।

    सी आर जयशंकर
    संवाददाता, जयपुरिया विद्यालय

आपके लिए लीड

क्या आप हमारे बारे में अधिक जानना चाहते हैं? हमारे लीड विशेषज्ञों से जुड़ें
लीड
x
फिर से खोलने की योजना
अपने स्कूल?
हमारे साथ चैट अब पूछताछ करें
वाट्सएप
x

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें

x

ईबुक डाउनलोड करें

x

एनईपी डाउनलोड करें
ईबुक

x

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें