घर »  ब्लॉग » शिक्षक »  शिक्षक प्रशिक्षण स्कूल बदल रहे हैं कि छात्रों को कैसे पढ़ाया जाता है। लीड पावर्ड स्कूल कथा को कैसे बदल रहे हैं?

शिक्षक प्रशिक्षण स्कूल बदल रहे हैं कि छात्रों को कैसे पढ़ाया जाता है। लीड पावर्ड स्कूल कथा को कैसे बदल रहे हैं?

शिक्षक प्रशिक्षण स्कूल

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें

रोमांचक ऑफ़र जल्द ही समाप्त होने वाले हैं !!

शिक्षण उद्योग में कुछ बड़ी प्रणालीगत समस्याएं हैं, जो शिक्षकों और शिक्षण पद्धतियों के साथ छात्रों के बढ़ते असंतोष में दिखाई दे रही हैं। इसलिए, शिक्षक प्रशिक्षण स्कूल जो शिक्षकों के शिक्षण कौशल और विषय विशेषज्ञता में सुधार कर सकते हैं, समय की आवश्यकता है। उनके बिना, शिक्षक उन मुद्दों से ग्रस्त हैं जो प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को बेहतर बनाने और चुनौतीपूर्ण करने के लिए वास्तविक प्रेरणा की कमी के परिणामस्वरूप होते हैं जो उन्हें निराश करते हैं।
कैसे लीड शिक्षकों की दुनिया में कथा बदल रहा है -

  1. शिक्षक विकास कार्यशालाएं –
    लीड नियमित रूप से शिक्षक विकास कार्यशालाओं को आयोजित करता है जिसमें शिक्षकों को शिक्षण के विभिन्न पहलुओं के माध्यम से व्यवस्थित रूप से लिया जाता है, जैसे कि शिक्षण के तरीके, वितरण के तरीके, टीम वर्क और अन्य शिक्षकों के साथ सहयोग, पिछली अवधारणाओं के शीर्ष पर नई अवधारणाओं का प्रगतिशील निर्माण, और बहुत कुछ।
    शिक्षक प्रशिक्षण स्कूलों में ये कार्यशालाएं शिक्षकों को आधुनिक शिक्षण विधियों और पाठ्यक्रम वितरण के मूल सिद्धांतों के अपने कामकाजी ज्ञान को ताज़ा करने में मदद करती हैं, जिनके साथ वे अपने तरीकों से सेट होने और कई वर्षों तक लगातार एक ही फैशन में शिक्षण के कारण संपर्क से बाहर हो सकते हैं।
  2. लीड उत्कृष्टता प्रबंधकों -
    लीड हर स्कूल के लिए लीड अकादमिक उत्कृष्टता प्रबंधकों को असाइन करता है। एक लीड उत्कृष्टता प्रबंधक क्षेत्र में कई दशकों के अनुभव के साथ एक शिक्षण विशेषज्ञ है। उनके पास किसी विशेष विषय का गहरा ज्ञान है और वे कई शिक्षण तकनीकों और कक्षा परिदृश्यों से परिचित हैं। वे उन्हें सौंपे गए शिक्षक का निरीक्षण कर सकते हैं और किसी भी कमियों का पता लगा सकते हैं।
    वे शिक्षक को अपने उदाहरण के माध्यम से बेहतर सिखाने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं और उन्हें कई काल्पनिक कक्षा परिदृश्यों के माध्यम से प्रशिक्षित कर सकते हैं जो स्कूल में हो सकते हैं और जिन्हें शिक्षक को पता होना चाहिए कि कैसे नेविगेट करना है। अंत में, अकादमिक उत्कृष्टता प्रबंधक व्यक्तिगत रूप से कक्षा में एक शिक्षक की गतिविधियों की देखरेख करेगा और उन्हें प्रतिक्रिया देगा कि वे छात्रों के साथ बेहतर तरीके से कैसे जुड़ सकते हैं और स्कूल में अपने अकादमिक प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं।
  3. नियमित वेबिनार -
    लीड शिक्षकों को भाग लेने के लिए शैक्षणिक वर्ष के दौरान कई वेबिनार का आयोजन करता है। ये वेबिनार शिक्षकों के लिए शिक्षण पद्धतियों के आमतौर पर अनदेखी किए गए मिनुटिया पर ब्रश करने के लिए एक आवश्यक और सहायक साधन हैं जो वे आत्मसंतुष्टता के वर्षों से अधिक समय से संपर्क से बाहर हो सकते हैं।
    ये वेबिनार हर लीड-संचालित शिक्षक प्रशिक्षण स्कूल में आयोजित किए जाते हैं और वे कई सामान्य विषयों पर चर्चा करते हैं जिन पर शिक्षकों को विचार करना चाहिए लेकिन अक्सर उपेक्षा करते हैं। इनमें छात्रों के बीच सीखने में विभिन्न चुनौतियों को समझना, छात्र परिवार की समस्याओं और स्कूल बदमाशी से निपटना, छात्रों के बीच मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, छात्रों को मानवीय रूप से अनुशासित करने का तरीका आदि शामिल हैं।
  4. शिक्षक मोबाइल एप्लिकेशन -
    लीड शिक्षकों को शिक्षक मोबाइल ऐप के साथ उन सभी सुविधाओं के साथ भी प्रदान करता है जो शिक्षकों को उन्हें सौंपे गए वर्ग का प्रबंधन करने और छात्रों के साथ जुड़ने की आवश्यकता होती है। यह इस नौकरी को सरल बनाने और छात्रों, माता-पिता और शिक्षकों के लिए समान रूप से सहज, चिकनी और उपयोग करने में आसान होने के लिए जमीन से लीड द्वारा डिज़ाइन किया गया है।
    शिक्षक मोबाइल ऐप की कुछ विशेषताएं हैं -

    1. घर से पढ़ाने की क्षमता
      शिक्षक मोबाइल ऐप शिक्षकों को उन सभी घंटियों और सीटी प्रदान करता है जो उन्हें घर से छात्रों को पढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। यह एक ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल के साथ आता है जो एक पूरी कक्षा को एक साथ शिक्षक के साथ जुड़ने देता है, और शिक्षक उपकरण के माध्यम से छात्रों के साथ अध्ययन सामग्री साझा कर सकते हैं, जिसे वे सभी एक ही समय में देख सकते हैं। शिक्षक चित्र भी बना सकते हैं, ऑनलाइन मीटिंग के भीतर चीजों को रेखांकित कर सकते हैं, हाइलाइट कर सकते हैं, और छात्रों के साथ स्क्रीन साझा कर सकते हैं।
    2. जाने-माने विशेषज्ञों से जुड़ें-
      शिक्षक शिक्षक मोबाइल ऐप के माध्यम से ज्ञात विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं। यह पूरे भारत में फैले पूरे लीड शिक्षक नेटवर्क को प्रदर्शित करता है और अपने विषय विशेषज्ञता और शिक्षण अनुभव के साथ हजारों शिक्षकों के प्रोफाइल दिखाता है। लीड-संचालित स्कूल के शिक्षक संदेह पूछने और कक्षा के प्रबंधन और एक पाठ्यक्रम देने पर सलाह लेने के लिए उनमें से किसी से भी संपर्क करने के लिए स्वतंत्र हैं।
    3. किसी भी समय संसाधनों से सीखें -
      शिक्षक मोबाइल ऐप में शिक्षकों तक पहुंचने के लिए कई सीखने के संसाधन उपलब्ध हैं। वे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला और उपलब्ध प्रगति के कई स्तरों के बारे में सीख सकते हैं ताकि शिक्षक अपने ज्ञान स्तर के अनुसार सीख सकें। प्रत्येक विषय के संसाधन उस क्षेत्र के विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं और किसी भी तथ्यात्मक या प्रस्तुति त्रुटियों के लिए पूरी तरह से जांच की गई है। इसलिए सभी शिक्षक उन्हें ज्ञान का एक बहुत ही विश्वसनीय स्रोत पाएंगे।
  5. शिक्षण की गोलियां -
    लीड लीड-संचालित स्कूल में हर शिक्षक को शिक्षण गोलियां भी प्रदान करता है। ये शिक्षण गोलियां उन सभी विशेषताओं से सुसज्जित होती हैं जो एक आधुनिक टैबलेट के पास होने की उम्मीद कर सकती हैं - एक उच्च-परिभाषा डिस्प्ले स्क्रीन, उत्तरदायी स्पर्श, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग उद्देश्यों के लिए एक उच्च परिभाषा फ्रंट और बैक कैमरा, ब्लूटूथ, इंटरनेट क्षमताएं, और उच्च-परिभाषा ऑडियो।

निष्कर्ष –
शिक्षक प्रशिक्षण स्कूल बदल रहे हैं कि छात्रों को नए और विविध तरीकों से कैसे पढ़ाया जाता है। छात्रों को आज उच्च गुणवत्ता और सुव्यवस्थित शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए snazzy सुविधाओं के साथ एक आधुनिक और उच्च तकनीक स्कूल की उम्मीद है। लीड-संचालित स्कूल प्रौद्योगिकी की ओर इस बदलाव में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में कथा को बदल रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए, +91 86828 33333 या [email protected] पर LEAD से संपर्क करें।

लेखक के बारे में

नितिन विरमानी लीड में ग्रोथ मार्केटिंग के सीनियर मैनेजर हैं। एक जन संचार स्नातक और आईआईएम-आर पूर्व छात्र के रूप में, वह एक अनुभवी डिजिटल मार्केटर है। उन्होंने एडटेक, मीडिया और मनोरंजन, ऑटोमोटिव और आतिथ्य उद्योग में काम किया है। रणनीति और डिजिटल मीडिया योजना में अपने कौशल के साथ, वह ग्राहकों को सीधे स्केलेबल अभिनव समाधान लाने के बारे में भावुक है।

नितिन विरमानी

इस लेखक से अधिक

प्रौद्योगिकी को और अधिक मानवीय बनाना। लगे हुए और घर पर सीखने में वृद्धि

चल रहे तनावपूर्ण समय के संदर्भ में, घर से सीखना ही एकमात्र तरीका लगता है। हालांकि, वैश्विक स्तर पर विकास की तेज गति के साथ, शिक्षा प्रणाली उत्तरोत्तर बढ़ी है डी

और पढ़ें

आपके बच्चे की बोली जाने वाली अंग्रेजी को बढ़ावा देने के लिए 3 गतिविधियाँ

आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में, अंग्रेजी विभिन्न समूहों के बीच संचार की वास्तविक भाषा के रूप में उभरी है। आज के वैश्विक गांव में प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए, बोली जाने वाली अंग्रेजी एक एसेंटी है

और पढ़ें

स्मार्ट स्कूल समग्र शिक्षा प्राप्त करने में कैसे मदद करते हैं?

स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रौद्योगिकी ने छलांग लगाई है जहां जीवन को बचाना, बीमारियों का निदान करना और जीवन प्रत्याशा का विस्तार करना पहले की तुलना में आसान हो गया है। इसी तरह, शिक्षा में प्रौद्योगिकी ने रास्ते खोल दिए हैं

और पढ़ें

शिक्षक ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के एक और वर्ष को कैसे सरल बना सकते हैं?

इन-क्लास शिक्षण से ऑनलाइन सीखने के लिए संक्रमण ने इस क्षेत्र में पर्याप्त नुकसान और असमानताओं को जन्म दिया है, जो गहन दीर्घकालिक कारण बन सकता है

और पढ़ें

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें

रोमांचक ऑफ़र जल्द ही समाप्त होने वाले हैं !!
लीड
x
फिर से खोलने की योजना
अपने स्कूल?

यहां आपके लिए एक आसान गाइड है

पूछताछ अब हमारे साथ चैट
वाट्सएप
x

अपने स्कूल को लीड का लाभ दें

रोमांचक ऑफ़र जल्द ही समाप्त होने वाले हैं !!