Home »  Blog » Parents »  बच्चों और उनके माता-पिता द्वारा LEAD Student & Parent App को पसंद करने के 6 कारण

बच्चों और उनके माता-पिता द्वारा LEAD Student & Parent App को पसंद करने के 6 कारण

आपके बच्चे की बिना मास्क के स्कूल जाने की पिछली यादें अब धुंधली हो चुकी होंगी, लेकिन कोविड-19 महामारी का प्रकोप हमारे दिल-दिमाग में स्पष्ट रूप से कायम है। इसके चंगुल में फंसने के खौफ और अनिश्चितता को कोई नहीं भूल सकता है। हमें डूबने या उभरने के लिए छोड़ दिया गया था, अपनी इच्छा शक्ति के बल पर हमने उभरना पसंद किया। हमारे प्रयासों का असर दिखने लगा है… लेकिन इसके साथ एक निश्चित (अतिआवश्यक!) परिवर्तन भी आया है।

कक्षाओं का डिजिटलीकरण वह परिवर्तन था जिसकी हमारी इस दुनिया को जरूरत थी। नागरिकों को बचाने वाले एक सुपरहीरो की तरह यह ऑनलाइन शिक्षा ही थी जो हमारे बचाव में आई। अस्थायी रूप से ठप पड़ा शिक्षा क्षेत्र एक बार फिर सुचारू रूप से चलने लगा।

LEAD ने भी अपनी एकीकृत प्रणाली के साथ इस बदलाव का स्वागत किया। हमें इसकी जरूरत थी, भारत के हर स्कूल, हर बच्चे को इसकी जरूरत थी। ऑनलाइन स्कूली शिक् में शामिल होकर, हमने अपने बच्चों और उनके माता-पिता को LEAD School Student & Parent App का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

ऑफ़लाइन स्कूली शिक्षा को आसान बनाना और ऑनलाइन पद्धतियों का उपयोग करना बहुत लोगों के लिए आसान नहीं था। लेकिन, ऐप की अनोखी विशेषताएं छात्रों और अभिभावकों के शिक्षा के इस सफर को लगातार आसान बनाती हैं।

LEAD Student & Parent App शुरू करने का उद्देश्य क्या था?

स्कूल बंद होने के कारण हमने बच्चों के शैक्षणिक प्रदर्शन में गिरावट का अनुमान लगाया था। पढ़ाई में हुए नुकसान को कम करने के उद्देश्य से, हमने LEAD School @Home की शुरुआत की थी। किफायती निजी स्कूलों के बच्चों के घरों में तेजी से प्रवेश के साथ, हमारे ऐप ने 100% निर्बाध पढ़ाई और निरंतर छात्र-शिक्षक-अभिभावक सयोजन का मार्ग प्रशस्त किया।

छात्रों और शिक्षकों ने इस नए पद्धति के अनुरूप स्वयं को ढाल लिया। इसने उन्हें उन पुरानी और पारंपरिक कक्षाओं की चारदीवारी से बाहर भी एक स्कूल देखने का अवसर मिला। इस ऐप की विभिन्न विशेषताओं ने शिक्षा को देखने के हमारे तरीके में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का काम किया है। हमने उन्हें रट्टा मारने की आदत से बाहर निकालकर फ्लैशकार्ड, क्विज़, रोमांचक दैनिक तथ्यों और कई अन्य चीजों के साथ शिक्षा को खेल जैसा बनाने वाले वातावरण में स्थानांतरित किया है।

एक अभिभावक फरिश्ते की तरह, LEAD Student & Parent App ने बेहद आसानी से साझेदार स्कूलों के छात्रों का साथ निभाया है। एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी और अत्यधिक उम्मीदों के साथ स्म्।क् विशेषज्ञों ने यह सुनिश्चित किया कि इस ऐप में कभी कोई गड़बड़ी न आए। हमारी कड़ी मेहनत रंग लाने लगी है क्योंकि आज देश भर के 2000 से अधिक स्कूल और 8,000,00 छात्र इस माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

हमने माता-पिता और छात्रों की परेशानियों को समझने के बाद ही अपना यह ऐप तैयार किया। उदाहरण के लिए, दूरस्थ अध्ययन कितना नीरस हो सकता है, इसका अनुमान लगाते हुए ही हमने छात्रों की रुचि बढ़ाने के लिए फ्लैशकार्ड और क्विज़ तैयार किए। इसी तरह, इसमें माता-पिता को व्यस्त रखने वाला एक बहुत बड़ा सेक्शन भी है, जहां उनकी जरूरत की सभी जानकारियां मौजूद हैं। हम हमेशा उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार लाना जारी रखते हैं, यहां कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं जो हमारे उपयोगकर्ताओं के बीच हिट हैं।

1. लाइव और रिकॉर्डेड, दोनों तरह की कक्षाएं
ऐप बच्चों को न केवल रोजाना लाइव क्लास में शामिल होने का मौका देता है, बल्कि उन कक्षाओं को भी देखने का अवसर देता है जिसमें वे शामिल नहीं हो पाये हैं। मुख्य ‘Learn’ डैशबोर्ड पर ‘Attend your class’ विकल्प के नीचे उपयोगकर्ता दिन-प्रतिदिन की कक्षाएं देख सकते हैं। साथ ही, दोहराने के क्रम में कक्षाओं को दोबारा देखने के लिए ‘Change date’ विकल्प का भी फायदा उठा सकते हैं।

2. पढ़ाई को खेल जैसा बनाने वाले अनुभव के लिए सम्पूर्ण प्रश्नोत्तरी
अपने दैनिक ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने के बाद, माता-पिता और छात्रों को यह जानने की जरूरत है कि बाद वाले ने कितना समझा है। उनके ज्ञान का परीक्षण करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है कि उन्हें हमारी प्रश्नोत्तरी में शामिल किया जाए? उन्हें एक कदम और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है, जहां बच्चे समय पर कक्षाएं और प्रश्नोत्तरी खत्म करने के लिए Leaderboard पर अंक अर्जित करते हैं।

अंक अर्जित करने और लीडरबोर्ड पर आगे बढ़ने की चाहत ने LEAD संचालित स्कूलों के छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया है। इसने छात्रों की प्रतिस्पर्धात्मक भावना को पुनर्जीवित किया है क्योंकि वे निर्धारित समय से पहले ही आवंटित कार्य को पूरा कर लेते हैं।

3. असाइनमेंट जमा करें
बच्चे LEAD Student & Parent App के माध्यम से अपने पढ़ाई का आकलन कर सकते हैं और आसानी होमवर्क से जमा कर सकते हैं। फिर भी, आपको ‘Learn’ डैशबोर्ड का उपयोग करना होगा जिसमें उस दिन के होमवर्क के साथ ‘Complete your homework’ विकल्प होता है। इस सुविधा के साथ, हमारा ऐप छात्रों को एक ही स्थान पर सम्पूर्ण समाधान उपलब्ध कराता है, जिसमें वे यूट्यूब, व्हाट्सऐप जैसे कई अन्य ऐप पर बेतरतीब तरीके से भटकने से बच जाते हैं।

4. शंकाओं का समाधान
स्कूल बंद होने से पहले, छात्रों के लिए अपने शिक्षक से संपर्क करना और शंकाओं का समाधान पाना आसान था। हालाँकि, महामारी के कारण, परस्पर बातचीत अब संभव नहीं थी। इसलिए, हमारे ऐप में ‘Ask Doubts’ फीचर है जो शिक्षकों और छात्रों को बच्चे की जिज्ञासा शांत करने के लिए वार्तालाप का अवसर प्रदान करता है।

‘Ask Doubts’ फीचर बच्चों को अपने प्रश्नों का हल व्यक्तिगत रूप से शिक्षकों से प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यदि कोई छात्र अभी भी ऐसा नहीं करता है, तो LEAD Student & Parent App उनसे विश्वास के साथ शंकाओं का समाधान प्राप्त करने का आग्रह करते हुए उन्हें संदेश भेजता है।

5. दोस्तों के साथ अभ्यास (पीडब्ल्यूएफ)
क्या आप जानते हैं? प्रसिद्ध लेखक जॉन कॉफमैन के अनुसार, किसी कौशल में महारत हासिल करने के लिए 20 घंटे का अभ्यास करना पड़ता है।

उत्कृष्ट ग्रेड पाना आसान नहीं होता है। यह अभ्यास ही है, जो वास्तव में इंसान को सम्पूर्ण बनाता है। इसलिए, हमने जीत के इस नुस्खे का सम्मान करते हुए Practice with Friends (या पीडब्ल्यूएफ) फीचर की खोज की।

LEAD का नया और अनोखा फीचर, पीडब्ल्यूएफ, छात्रों को क्विज़, फ्लैशकार्ड और दैनिक चुनौतियों में सहायता प्रदान करता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई बच्चा अकेले अपने दोस्तों के साथ भी अभ्यास करने का विकल्प चुन सकता है। जब कोई सहपाठी किसी बच्चे को चुनौती देता है, तो LEAD Student & Parent App उस बच्चे को इस बारे में सूचित करता है। बच्चों को और अधिक प्रेरित करने के लिए हमारे पास विख्यात व्यक्तियों के दैनिक तथ्य और सफलता मंत्र भी हैं।

यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह प्रतिस्पर्धा की भावना को जीवित रखते हुए बच्चों को दूर रह कर भी एक-दूसरे के संपर्क में रहने में मदद करता है। जब आपका बच्चा पीडब्ल्यूएफ के क्षेत्र में प्रवेश करता है, तो पढ़ाई दिल खोलकर मस्ती करने के बराबर हो जाती है।

6. माता-पिता द्वारा उपस्थिति और प्रगति रिपोर्ट की आसान ट्रैकिंग
जब छात्र अपनी कड़ी मेहनत और अनमोल समय का सदुपयोग कर ऐप में पढ़ाई करते हैं, तो भावी प्रदर्शन में इसका अनुकूल परिणाम माता-पिता और छात्रों को दिखना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए, हमारे पास ‘Parents section‘ है जो विशेष रूप से उनके अभिभावकों को समर्पित है।

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सेक्शन माता-पिता को अपने बच्चे की उपस्थिति और प्रगति रिपोर्ट की जांच करने की सुविधा देता है। हम उन्हें यह समझने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि अभी उनका बच्चा कहां है और वह आगे कैसे बढ़ सकता/सकती है।

अपने बच्चे को 100% निर्बाध शिक्षा प्रदान करें
LEAD Student & Parent App हमारी एकीकृत प्रणाली के साथ छात्र शिक्षा को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। ऐप के माध्यम से हम अपने अभिभावकों और शिक्षकों के संबंधों को पोषित कर उन्हें सशक्त बनाने में भी विश्वास करते हैं। यह नवाचार पढ़ाई के परिणामों को बेहतर बनाने, अंतर को कम करने और प्रत्येक बच्चे को जीवन की परीक्षा के लिए तैयार करने में मददगार साबित हुआ है।

यदि आपने अभी तक नहीं किया है, तो आज ही LEAD Student & Parent App डाउनलोड करें। जल्दी कीजिये! 8,00,000 से अधिक छात्र पहले से ही इसका लाभ उठा रहे हैं!

LEAD बच्चों को भविष्य के लिए तैयार होने में मदद कर रहा है। LEAD संचालित स्कूल में अपने बच्चे का नामांकन करने के लिएः अभी एडमिशन फॉर्म भरें

About the author

Manjiri Shete

A journey towards making your school 100% complete

How the definition of a complete school changed post the lockdown?

Read More

23/09/2020 
Manjiri Shete  |  Parents

How online education boosts Parent-teacher relationship?

How parenting has evolved over the last couple of decades

Read More

23/09/2020 
Manjiri Shete  |  Parents

How to stay energised & connected during online teaching?

Teachers often catch their students staring into space in the middle of a class. Just when they think they have devised a well-structured lesson plan, they may find their students distracted and out t

Read More

28/09/2020 
Manjiri Shete  |  Teachers

Why do we need to look beyond a basic School ERP System?

Today, deploying an ERP solution across schools has become an inevitable part of the school functioning where a systemic framework handles all the aspects of its processes. It is built to meet the div

Read More

9/10/2020 
Manjiri Shete  |  School Owner

x

Give Your School The Lead Advantage

lead
x
Planning to reopen
your school?
Chat With Us Enquire Now
whatsapp
x

Give Your School The Lead Advantage

x

Download the EBook

x

Download the NEP
Ebook

x

Send us your queries

x

Give Your School The Lead Advantage