Home »  Blog » Parents »  LEAD ऑनलाइन पढ़ाई के साथ कैसे माता-पिता चिंतामुक्त होकर आराम से बैठ सकते हैं?

LEAD ऑनलाइन पढ़ाई के साथ कैसे माता-पिता चिंतामुक्त होकर आराम से बैठ सकते हैं?

कोविड-19 की कीमत
स्कूल बिरादरी एक और उथल-पुथल वाले वर्ष में फंसा हुआ है। जैसा कि लॉकडाउन हमारी उम्मीद से कहीं लंबा खिंच गया है, शिक्षा क्षेत्र, जिसे सबसे अधिक लचीला माना जाता है, को एक-एक सांस के लिए तड़पना पड़ रहा है। यहां तक कि शिक्षकों और माता-पिता की अच्छी तरह से परिभाषित भूमिकाएं भी इस संकट में धुंधली हो गईं हैं। ऐसा लग रहा मानो सब कुछ रातोंरात माता-पिता की प्राथमिकता बन गई है।

ऐसे में जब माता-पिता का जीवन हमेशा कठिन ही रहा है, इस महामारी ने उनके तनाव के स्तर को और बढ़ा दिया है। हीलियो की एक रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि, “कोविड-19 महामारी ने लगभग 30% माताओं को अवसाद या चिंता के नैदानिक रूप से महत्वपूर्ण लक्षणों की शिकायत करते हुए पाया है।“

औपचारिक स्कूल संरचना और अनुशासित जीवन के अभाव में, माता-पिता को शिक्षक की भूमिका भी निभानी पड़ रही है। माता-पिता विभिन्न जिम्मेदारियों की अदला-बदली करते रहते हैं और अपने बच्चे के शैक्षणिक जीवन सहित उनके प्रत्येक कार्य के लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण हो जाता है और यही वास्तविकता भी है। छोटे बच्चों के माता-पिता एक अलग तरह के पैतृक तनाव से ग्रस्त होते हैं और महामारी ने परिवारों को अवांछित भंवर में उलझा दिया है, जिससे उनकी दिनचर्या एक चुनौती बन गई है, घबराहट की मात्रा बढ़ गई है, तनाव सहने की क्षमता कम हो गई है, नींद न आना और थकान बढ़ गई है।

क्या किया जा सकता है?

जहां माता-पिता अचानक आये इस व्यवधान के कारण तनाव में हैं, तो वहीं बच्चों की दुर्दशा पर भी ध्यान देना जरूरी है। इन परिस्थितियों में, माता-पिता को अपने बच्चों के लिए आराम का एकमात्र स्रोत बनना चाहिए और सामाजिक दूरी से पैदा हुए उनकी चिंताओं को कम करना चाहिए। यह जरूरी कार्य तभी किया जा सकता है जब माता-पिता खुद शांत रखें।

हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई की शुरूआत के बाद यह माना गया कि आधी लड़ाई जीत ली गई है, लेकिन पढ़ाई को प्रभावी बनाने के लिए इसका उचित उपयोग अभी भी चिंता का एक मुख्य विषय है। कई माता-पिता को अपने बच्चों के पाठ्यक्रम को तकनीक के अनुरूप बनाना मुश्किल लगता है, खासकर छोटे शहरों में। चूंकि व्यवधान की अवधि अभी भी अज्ञात है, इसलिए  तकनीक के सहयोग से शिक्षा आगे बढ़ती रहेगी। इससे कोई बचा नहीं है और इसका अधिकतम फायदा उठाने का सबसे अच्छा तरीका इसे पूरी तरह से अपनाना है। अध्ययनों से पता चलता है कि ऑनलाइन पढ़ाई छात्रों को कहीं अधिक व्यस्त रखता है और उन्हें 21वीं सदी के कौशल विकसित करने में मदद करता है। यह व्यक्तिगत पढ़ाई में भी मदद करता है, जो इस समय ज्यादा महत्वपूर्ण है।

प्रभावकारी ऑनलाइन पढ़ाई जटिल नहीं है – एक बार जब आप समझ जाते हैं कि यह कैसे काम करता है, तो आपके बच्चे की पढ़ाई की निगरानी का काम काफी हद तक कम हो जाता है। तकनीक का काम पढ़ाई की प्रक्रिया को आसान बनाना है, न कि अधिक चुनौतीपूर्ण। यदि आपको सबसे बुनियादी कार्यों का पता लगाने में घंटों लग रहे हैं, तो इसे अधिक कुशल और उपयोगकर्ता के अनुकूल समाधान के साथ बदलने पर विचार करें।

LEAD के साथ माता-पिता चिंता मुक्त कैसे रह सकते हैं?

LEAD उपयोग में सरल तकनीक उपलब्ध कराता है और छात्रों के लिए घर से पढ़ाई करने में पाठ्यक्रम को सुव्यवस्थित करता है। LEAD में पढ़ाई को सुगम बनाने के लिए प्रत्येक हितधारक को एक समर्पित ऐप मिलता है।

LEAD Student and Parent App घर पर एक विश्वसनीय वर्चुअल सेट-अप स्थापित करता है, जहां छात्र व्यस्त रहते हैं और माता-पिता को सारी जानकारी मिलती रहती है। दूरस्थ शिक्षा में शायद ही कभी माता-पिता को अपने बच्चे के अध्ययन के बारे में अपडेट मिलती है। हालांकि, LEAD द्वारा संचालित स्कूलों में उपस्थिति और प्रगति रिपोर्ट उन्हें अपने बच्चे के प्रदर्शन पर नज़र रखने में मदद करती है।

डिजिटल लर्निंग कंटेंट, फिजिकल रीडर एवं वर्कबुक, लर्निंग क्रियाकलाप, ई-बुक्स, नियमित आकलन, असाइनमेंट, प्रश्नोत्तरी, व्यक्तिगत पुनरीक्षण, गृह अभ्यास आदि, LEAD घर के अंदर रहकर अच्छी शिक्षा के लिए जरूरी हर चीज उपलब्ध कराती हैं।

इसके अलावा ऑनलाइन कक्षाओं में भी शारीरिक कक्षाओं की तरह बच्चों की उपस्थिति को सुनिश्चित करना एक बड़ा कार्य है। वे विचलित होते हैं और एक अनाकर्षक संरचना में भ्रमित रहते हैं। एक बेहतर उपस्थिति दर श्रेष्ठ परिणाम देती है और श्रेष्ठ परिणाम बेहतर उपस्थिति दर देती है।

LEAD द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, संख्याओं से पता चलता है कि 80%+ उपस्थिति वाले छात्रों ने नियमित रूप से कक्षाओं में शामिल नहीं होने वाले छात्रों की तुलना में औसतन 40-45% अधिक अंक प्राप्त किए। LEAD के साथ, छात्रों ने वर्ष के अंत तक 80% तक प्राप्त किया है, जो शुरुआत में केवल 55% था।

LEAD संचालित स्कूलों में छात्र व्यस्त रहते हैं, क्योंकि शिक्षक एक ऐसे टैबलेट का उपयोग करते हैं जिसमें विस्तृत पाठ योजनाएं, ऑडियो-विजुअल संसाधन, पुस्तकों की सॉफ्ट कॉपी और गतिविधियां शामिल होती हैं। वे क्रियाकलाप या वीडियो के माध्यम से अवधारणाओं की व्याख्या करते हैं, इसके बाद छोटे समूहों में सामूहिक अभ्यास करते हैं। व्यक्तिगत अभ्यास, जहां स्वतंत्र रूप से प्रश्नों का उत्तर देने वाले छात्रों को प्रोत्साहित भी किया जाता है। यह संकेंद्रित सर्कल डिजाइन छात्रों की मदद करने के लिए शिक्षकों को अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने के योग्य बनाता देता है।

LEAD का उद्देश्य इस संकट के समय में भी छात्रों को निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। LEAD संचालित स्कूल में अपने बच्चे का नामांकन कराने के लिएः प्रवेश फॉर्म अभी भरें

About the author

Manasa is a Branding and Communication Manager at LEAD. She is an Asian College of Journalism alumnus and a former Teach for India Fellow. Manasa has also completed her MBA in marketing from Deakin University. She strongly believes that education has the power to shake the world and is excited to be a part of LEAD’s transformational journey.

Manasa Ramakrishnan

student management system

How student management system helps with online classes?

It is said that major world events often make a way for discoveries and innovations. This time, a pandemic altered how the education sector across the globe functioned for years. As schools shifted on

Read More

24/04/2023 
Manasa Ramakrishnan  |  Parents

online classes

Online classes & NEP together replace old learning methods

Why the Indian Education system needed a revamp We are right in the middle of a global crisis.

Read More

02/01/2023 
Manasa Ramakrishnan  |  School Owner

Smart classes simplify homeschooling during COVID-19

LEAD School is currently offering LEAD School@Home for all its partner schools parents. Children can now attend live classes daily, attempt quizzes, ask doubts, without any hassle.

To mitigate the

Read More

22/12/2022 
Manasa Ramakrishnan  |  School Owner

With eLearning’s advent, are kids ready for smart schools

This year, the delivery model of education that largely remained unchanged for centuries has suddenly been disrupted owing to the ongoing crisis and according to some experts, this could be a permanen

Read More

21/12/2022 
Manasa Ramakrishnan  |  School Owner

x

Give Your School The Lead Advantage

lead
x
Planning to reopen
your school?
Enquire Now
x

Give Your School The Lead Advantage

x

Download the EBook

x

Download the NEP
Ebook

x

Send us your queries

x

Give Your School The Lead Advantage